रु200 अरब और दान देंगी प्रिसीलिया

23 सितंबर 2016 को राजस्थान पत्रिका में प्रकाशित
सचिन श्रीवास्तव 
जुकरबर्ग परिवार ने एक बार फिर करोड़ों की राशि दान करने की घोषणा की है। बीते बुधवार को मार्क जुकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसीलिया चान ने 200 अरब डॉलर की राशि विभिन्न रोगों के इलाज के लिए दान करने की घोषणा की है। इससे पहले वे फेसबुक के अपने 99 प्रतिशत शेयर की राशि परोपकार में लगाने की घोषणा कर चुके हैं। 2012 में चान से शादी के बाद जुकरबर्ग परिवार ने परोपकार का सिलसिला जारी रखा है। इसके पीछे प्रिसीलिया की सोच है। वे खुद एक बाल रोग विशेषज्ञ हैं और शिक्षा व स्वास्थ्य के मुद्दों पर काम करती हैं।

प्रिसीलिया चान
जन्म: 24 फरवरी 1985
बाल रोग विशेषज्ञ और सामाजिक कार्यकर्ता। 2012 में फेसबुक के सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग से शादी की। बौद्ध धर्म की अनुयायी।

चीनी शरणार्थी परिवार से ताल्लुक
प्रिसीलिया चीनी मूल की अमरीकी नागरिक हैं। उनका परिवार वियतनाम युद्ध के दौरान बतौर शरणार्थी अमरीका आया था। अपने दादा की इंटरप्रेटर रहीं प्रिसीलिया को स्कूली दिनों में क्लास जीनियस के तौर पर जाना जाता था। उनकी दो छोटी बहनें हैं।

हार्वर्ड में मिली मार्क से
चान ने ग्रेजुएशन के बाद हार्वर्ड में दाखिला लिया। हार्वर्ड में 2003 में वे मार्क से मिली और दोनों के बीच प्यार परवान चढ़ा। 2007 में बायलॉजी में ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने स्पेनिश की पढ़ाई की। इसके बाद मेडिकल की पढ़ाई के लिए उन्होंने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया। वे अपने परिवार की पहली ग्रेजुएट हैं।

तीन गर्भपात के बाद हुई बेटी

19 मई 2012 को प्रिसीलिया ने मार्क जुकरबर्ग से शादी की थी। इसके एक दिन पहले ही स्टॉक मार्केट में फेसबुक की आमद हुई थी। चान और जुकरबर्ग की बेटी मैक्सिमा 1 दिसंबर 2015 को पैदा हुई। इसके पहले चान का तीन बार गर्भपात हो चुका था, जिसके बारे में जुकरबर्ग ने फेसबुक पर बताया था।