March 11, 2017

नए कारोबार में हस्तियां : स्टार्टअप्स निवेश में दिलचस्पी ले रहे सेलिब्रिटी

सचिन श्रीवास्तव
भारत को स्टार्टअप्स के बाजार में एक बड़ी संभावना के रूप में देखा जा रहा है और इसके पीछे कई वजहें हैं। इस बाजार में देश के सेलिब्रिटी भी रुचि ले रहे हैं। फिल्मी कलाकार हों, खिलाड़ी या फिर लेखन से जुड़े लोकप्रिय चेहरे, सभी क्षेत्रों की हस्तियां स्टार्टअप्स के जरिये अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए प्रयासरत हैं। सेलिब्रिटी अपने कॅरियर के ढलान के वक्त तो बिजनेस में रुचि पहले भी लेते रहे हैं, लेकिन मूल काम के अलावा बिजनेस में दिलचस्पी का यह सिलसिला कुछ नया है। आइए जानते हैं भारतीय सेलिब्रिटी के स्टार्टअप्स कनेक्शन को...

स्टार्टअप्स से जुड़ी पांच बड़ी हस्तियां
1- सचिन तेंदुलकर: रेस्टोरेंट से ट्रेवल पोर्टल तक
क्रिकेट की दुनिया में शोहरत और पैसा कमाने वाले सचिन तेंदुलकर की कारोबारी रुचि काफी समय से सामने आती रही है। वे टेनिस और फुटबॉल लीग की टीम खरीद चुके हैं। बतौर स्टार्टअप निवेशक वे हैदराबाद के स्मार्ट डिवाइस बनाने वाले स्मार्टरॉन और ट्रेवल पोर्टल मुसाफिर से जुड़े हैं।
2- शिल्पा शेट्टी: राज कुंद्रा का असरराज कुंद्रा से शादी के बाद शिल्पा शेट्टी कारोबारी क्षेत्र में खूब निवेश कर रही हैं। उन्होंने 2011 में रियल एस्टेट खरीदारों को मंच उपलब्ध कराने वाली एक वेबसाइट के जरिये स्टार्टअप्स में हाथ आजमाया और अबतक वे करीब 12 स्टार्टअप्स में निवेश कर चुकी हैं।
3- अमिताभ बच्चन: 6 साल 10 से ज्यादा स्टार्टअप निवेश2010 में जस्ट डायल ने अमिताभ बच्चन को जब अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया था, तो उन्हें कोई पैसा नहीं दिया था, बल्कि 10 रुपए कीमत के 62 हजार शेयर दिए थे। फिलहाल इनकी कीमत 15 करोड़ रुपए से ज्यादा है और बिग भी तब से 10 से ज्यादा स्टार्ट अप्स में निवेश कर चुके हैं।
4- सलमान खान: अब अपना स्मार्ट फोन लाने की तैयारीबीइंग ह्यूमन के जरिये समाजसेवा करने वाले सलमान को कारोबारी समझ का इंसान नहीं माना जाता, लेकिन अब वे बीइंग ह्यूमन का फोन लांच करने की तैयारी कर रहे हैं। इसके अलावा सलमान यात्रा वेब पोर्टल में निवेश के साथ कई अन्य स्टार्टअप्स को फंड कर रहे हैं।
5- सुनील शेट्टी: बड़े कारोबारी, और स्टार्टअप्स निवेशक
सुनील शेट्टी अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत से ही बड़े कारोबारी रहे हैं, लेकिन अब उन्होंने स्टार्टअप्स में निवेश भी शुरू कर दिया है। बीयरडो नाम के स्टार्टअप से शुरू हुआ सिलसिला चल पड़ा है। वे कई नए वेंचर को सपोर्ट कर रहे हैं।

बॉलीवुड का निवेश सबसे ज्यादा
एक दौर था जब बॉलीवुड के कलाकार खुद को सिर्फ एक्टिंग तक ही सीमित रखते थे। अब ऐसा नहीं है। शाहरुख खान, आमिर खान से लेकर सनी देओल और चंद्रचूड़ सिंह तक सबके अपने कारोबार भी हैं। इधर के दिनों में स्टार्टअप्स में जिन कलाकारों ने रुचि दिखाई है उनमें माधुरी दीक्षित (गोकी), करिश्मा कपूर (बेबीओये), अनिल कपूर (इंडी), अजय देवगन (टिकटप्लीज) जैसे बड़े नाम भी शामिल हैं।

खिलाड़ी नहीं हैं पीछे
सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी के अलावा कई अन्य खिलाड़ी भी स्टार्टअप्स में रुचि ले रहे हैं। युवराज सिंह हेल्थ और तकनीक आधारित स्टार्ट अप हैल्थियन्स से जुड़े हैं तो रॉबिन उथप्पा आईटिफिन और हेल्थ ई माइंड्स नामक स्टार्टअप्स में निवेशक हैं। वहीं टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति स्पोट्र्स 365 के निदेशक हैं और उनकी योजना 2020 तक इसे 1000 करोड़ की कंपनी बनाने की है। इनके अलावा कई अन्य खिलाड़ी भी स्टार्टअप्स में अपनी कमाई लगा रहे हैं।

लेखक भी इस दौड़ में शामिल
लोकप्रिय लेखक चेतन भगत भी उपन्यास लेखन के अलावा स्टार्टअप्स में निवेश कर रहे हैं। फोटो शेयरिंग एप पल्स के जरिये उन्होंने स्टार्टअप बाजार में एंट्री ली है। इसके अलावा भी कई अन्य लोकप्रिय अंग्रेजी लेखक स्टार्टअप्स के जरिये अपनी कारोबारी रुचियां पूरी कर रहे हैं।

विज्ञापन बाजार से जुड़ा है स्टार्टअप्स निवेश
सेलिब्रिटी का स्टार्टअप्स निवेश काफी हद तक कारोबारी तो है ही, लेकिन यह विज्ञापन बाजार से भी जुड़ा है। स्टार्टअप्स अपने शुरुआती दौर में किसी बड़ी हस्ती से विज्ञापन कराने की स्थिति में नहीं होते हैं, इसलिए वे अपने शेयर का कुछ हिस्सा उन्हें ऑफर करते हैं, जो बाद में बड़े निवेश में बदल जाता है। हालांकि इसका उलट भी होने लगा है। अब सेलिब्रिटी मेहनताने के बजाय हिस्सेदारी लेकर विज्ञापन करने में रुचि ले रहे हैं।

यह भी हैं स्टार्टअप्स निवेशक
बोमन ईरानी:
रूटर
फरहान अख्तर: फ्लिकबे
मनोज वाजपेयी: मूविज
डीनो मोरिया: अनलेज, वर्चुअल और कूलमाल
शेखर कपूर और एआर रहमान: क्यूकी
शान: हैप्पीडेमिक
रणविजय: लिफ्टी
रोनी स्क्रूवाला: अपग्रेड
कुणाल कपूर: कीट्टो

0 comments: